पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने शनिवार को हनोल महासू देवता मंदिर में 30 अगस्त को होने वाले हरियाली जागड़ा मेले की तैयारियों की समीक्षा की

देहरादून। पर्यटन व संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज  ने शनिवार को हनोल महासू देवता मंदिर में 30 अगस्त को होने वाले हरियाली जागड़ा मेले की तैयारियों को लेकर समीक्षा की। बैठक में पर्यटन विभाग के अधिकारियों के अलावा संस्कृति विभाग, पुलिस विभाग, हनोल एवं महासू देवता हनोल मंदिर समिति हनोल त्यूणी के पदाधिकारी भी मौजूद थे। महाराज ने कहा कि श्री महासू मंदिर हरियाली जागड़ा को राजकीय मेला घोषित किया गया है।

पर्यटन विभाग गढ़ीकैंट के सभागार में आयोजित बैठक में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि हरियाली जागड़ा मेला पर्व के अवसर पर हनोल मंदिर से जुड़े सभी मार्गों पर सुचारू रूप से आवागमन हो, मोटर मार्ग अवरूद्ध न हो। मेले के दौरान पार्किंग की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित किया कि मंदिर परिसर में साफ-सफाई की उचित व्यवस्था की जाये, सभी जगहों पर डस्टबीन रखें जायें। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने निर्देश दिये कि हरियाली जागड़ा मेले के लिए हरिद्वार, मसूरी व हिमांचल से हनोल के लिए बस सर्विस दी जाये। बैठक में पर्यटन मंत्री द्वारा महासू देवता मंदिर हनोल त्यूणी में होने वाले हरियाली जागड़ा मेला में श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि आपातकालीन परिस्थितियों के लिए दो 108 आपातकालीन सेवा को मंदिर ट्रस्ट के बाहर तैनात कराना सुनिश्चित करें।

जागड़ा मेला में पेयजल व्यवस्था बनाये रखने हेतु संबंधित अवर अभियंता को मंदिर में तैनात कर पेयजल व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिय। वहीं मंत्री जी द्वारा निर्देशित किया गया कि अपरिहार्य परिस्थितियों में विद्युत व्यवस्था हेतु जनरेटर की व्यवस्था की जाये। पर्यटन मंत्री ने निर्देशित किया कि शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए यातायात की व्यवस्था की जाये तथा उत्तरकाशी विकासनगर से आने वाले बडे़ लोडर ट्रकों को मेले के दिन प्रतिबन्धित किया जाये। वहीं महाराज ने जिला पर्यटन अधिकारी देहरादून को निर्देश दिये कि श्रद्धालुओं की सुविधा हेतू स्थायी टॉयलेट की व्यवस्था की जायें। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बैठक में घोषणा की, कि 20 हजार श्रद्धालुओं के लिए भंडारे में लगने वाली खाद्यान्न सामग्री की व्यवस्था मानव उत्थान सेवा समिति द्वारा की जायेगी। जिसके लिए मंदिर समिति की ओर से उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया गया। बैठक के दौरान पर्यटन अपर सचिव पर्यटन सी. रविशंकर, सचिव संस्कृति हरीश चन्द्र सेमवाल, जिलाधिकारी सोनिका, एसएसपी देहरादून दिलीप सिंह कुंवर, निदेशक संस्कृति निदेशक बीना भट्ट, अपर निदेशक पर्यटन विवेक सिंह चैहान, उपजिलाधिकारी चकराता सौरभ असवाल व जिला पयर्टन अधिकारी देहरादून जसपाल सिंह चैहान सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Also Read....  चार धाम सहित पूरे प्रदेश में बिद्युत आपूर्ति और पेयजल आपूर्ति को सुचारू रखने के लिए मुख्यमंत्री ने दिये निर्देश।